UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत

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तुम भी करो:

percent difference Calculator can be found by first finding the difference between the numbers, then finding the average of the numbers, and then dividing.

प्रश्न 1.
100 में से 6 को हम 6% कहते हैं। ऐसे ही रिक्त स्थान भरो ( भरकर)-
(क) 100 में से 7 को 7%
(ख) 100 में से 14 को 14%
(ग) 100 में से 96 को 96%

प्रश्न 2.
6 प्रतिशत = 6%, इसी तरह
(क) 11 प्रतिशत =11%
(ख) 19 प्रतिशत = 19%

तुम भी करो:

प्रश्न 1.
खाली जगह भरो (भरकर)-
(क)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 1

(ख)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 2

तुम भी करो:

प्रश्न 1.
(क)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 3

(ख)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 4

तुम भी करो:

प्रश्न 1.
भिन्न के रूप में लिखो (लिखकर)-
हल:
(क)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 5

(ख)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 6

(ग)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 7

(घ)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 8

(ड.)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 9

प्रश्न 2.
दशमलव संख्याओं को प्रतिशत के रूप में लिखो (लिखकर)-
हल:
(क)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 10

(ख)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 11

(ग)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 12

(घ)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 13

(च)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 14

प्रश्न 3.
दशमलव संख्या में बदलो (बदलकर)-
हल:
(क)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 15

(ख)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 16

(ग)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 17

(घ)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 18

(च)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 19

प्रश्न 4.
खाली स्थान भरो (भरकर)-
(क)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 20

(ख)
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 21

To convert CGPA to percentage, follow these short and simple steps: Add grade points for all the subjects.

अभ्यास

प्रश्न 1.
सरल करोहल:
(क) 10 का 60% = 10 × [latex]\frac{60}{100}[/latex] = 6
(ख) 20 का 75% = 20 × [latex]\frac{75}{100}[/latex] = 15
(ग) 50 का 80% = 50 × [latex]\frac{80}{100}[/latex] = 40

प्रश्न 2.
कक्षा के 30 बच्चों में से 80% बच्चे उत्तीर्ण हुए। कुल कितने बच्चे उत्तीर्ण हुए?
हल:
30 का 80% = 30 × [latex]\frac{80}{100}[/latex] = 24 , अत: 24 बच्चे उत्तीर्ण हुए।

प्रश्न 3.
कौन अधिक है?
(क) 200 का 5% या 300 का 3%
हल:
200 का 5% या 200 × [latex]\frac{5}{100}[/latex] = 10, 300 का 3% = 300× [latex]\frac{3}{100}[/latex] = 9
अतः 200 का 5% अधिक है।

(ख) 300 का 25% या 400 का 20%
हल:
300 का 25% = 300 × [latex]\frac{25}{100}[/latex] = 75, 400 का 20% = 400 × [latex]\frac{20}{100}[/latex] = 80
अतः 400 का 20% अधिक है।

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प्रश्न 4.
कितने प्रतिशत होगा?
(क) 12 में से 6
हल:
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 22

(ख) 27 में से 9
हल:
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 23

(ग) 80 में से 48
हल:
UP Board Solutions for Class 5 Maths गिनतारा Chapter 9 प्रतिशत 24

प्रश्न 5.
ज्योति 200 में से 198 दिन विद्यालय गई। उसकी उपस्थिति कितने प्रतिशत हुई?
हल:
200 में से 198 = [latex]\frac{198}{200}=\frac{198}{200} \times \frac{100}{100}=\frac{99}{100}[/latex] = 99%

प्रश्न 6.
विश्व में डायरिया से मरने वाले हर पाँच बच्चों में से एक बच्चा भारतीय हो, तो भारतीय बच्चों का प्रतिशत बताओ?
हल:
100 का [latex]\frac{1}{5}[/latex] प्रतिशत
= 100 × [latex]\frac{1}{5}[/latex] = 20
= 20%

The online percentage off calculator can be utilized by various people for personal or commercial use.

प्रश्न 7.
एक कक्षा में 40 विद्यार्थी थे। 60% विद्यार्थी प्रथम श्रेणी, 30% द्वितीय श्रेणी तथा शेष विद्यार्थी तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए। प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण विद्यार्थियों की अलग-अलग संख्या लिखो।
हल:
कक्षा में विद्यार्थियों की संख्या = 40
प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या = 40 का 60% = [latex]\frac{40 \times 60}{100}[/latex] = 24
द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या = 40 का 30% = [latex]\frac{40 \times 30}{100}[/latex] = 12
तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या = 40 – (24 + 12) = 40 – 36 = 4

प्रश्न 8.
सुरेश ने अंग्रेजी में 50 में से 38 तथा गणित में 100 में से 99 अंक प्राप्त किए। उसने प्रत्येक विषय में कितने प्रतिशत अंक प्राप्त किए?
हल:
सरेश ने अंग्रेजी में अंक प्राप्त किए 50 में 38 = [latex]\frac{38}{50}=\frac{38}{50} \times \frac{100}{100}=\frac{76}{100}[/latex] = 76%
सरेश ने गणित में अंक प्राप्त किए = 100 में से 99 = [latex]\frac{99}{100} \times \frac{100}{100}=\frac{99}{100}[/latex] = 99%

प्रश्न 9.
कक्षा में 40 में से 90% बच्चे भ्रमण पर गए। कितने बच्चे भ्रमण पर नहीं जा पाए?
हल:
40 का 90% = 40 × [latex]\frac{90}{100}[/latex] = 36
अतः भ्रमण पर नहीं जा सके बच्चे की संख्या = 40 – 36 = 4 बच्चे

To convert CGPA into percentage, you can simply multiply your CGPA by 9.5.

प्रश्न 10.
सफाई पर ध्यान न देने वाले एक परिवार को अपनी आय का 30% बीमारियों पर खर्च करना पड़ता है। यदि परिवार की कुल आय रुपए 2,00,000 वार्षिक हो तो बीमारियों पर कुल कितने रुपए खर्च करने पड़ते हैं?
हल:
परिवार की कुल आय = रुपए 2,00,000
= 2,00,000 × [latex]\frac{30}{100}[/latex]
= रुपए 60,000

प्रश्न 11.
एक स्कूल के बच्चों ने तूफान पीड़ितों के लिए रु0 3000 एकत्रित किए। यदि कक्षा 5 के बच्चों ने कुल धन का 20% दिया हो तो कक्षा 5 के बच्चों ने तूफान पीड़ितों के लिए कितना धन दिया?
हल:
तूफान पीड़ितों के लिए एकत्रित किया धन = 3000 रु.
कक्षा 5 के बच्चों ने धन दिया = 3000 का 20%
3000 × [latex]\frac{20}{100}[/latex] = 600 रु.

प्रश्न 12.
एक गाँव की जनसंख्या 1200 है। 12 वर्ष तक की उम्र वाले बच्चों की संख्या कुल आबादी का 35% है। 12 वर्ष तक की उम्र के कितने बच्चे उस गाँव में है?
हल:
गाँव की जनसंख्या = 1200
12 वर्ष तक की उम्र वाले बच्चों की संख्या = [latex]\frac{1200 \times 35}{100}[/latex] = 1200 × 35 = बच्चे

The Percentage Difference Calculator the percent difference between one number and another number.

UP Board Solutions for Class 5 Maths Gintara

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