UP Board Solutions for Class 12 Samanya Hindi गद्य-साहित्यका विकास बहुविकल्पीय प्रश्न : दो

UP Board Solutions for Class 12 Samanya Hindi गद्य-साहित्यका विकास बहुविकल्पीय प्रश्न : दो are part of UP Board Solutions for Class 12 Samanya Hindi. Here we have given UP Board Solutions for Class 12 Samanya Hindi गद्य-साहित्यका विकास बहुविकल्पीय प्रश्न : दो.

Board UP Board
Textbook NCERT
Class Class 12
Subject Samanya Hindi
Chapter Chapter 3
Chapter Name गद्य-साहित्यका विकास बहुविकल्पीय प्रश्न : दो
Number of Questions 127
Category UP Board Solutions

UP Board Solutions for Class 12 Samanya Hindi गद्य-साहित्यका विकास बहुविकल्पीय प्रश्न : दो

पत्र/पत्रिका विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए-

(1) ‘प्रजाहितैषी’ नाम के पत्र का प्रकाशन/सम्पादन किया– [2013]
(क) राजा शिवप्रसाद सितारेहिन्द ने
(ख) राजा लक्ष्मण सिंह ने
(ग) बाबू नवीनचन्द्र राय ने।
(घ) सुखदयाल शास्त्री ने

(2) भारतेन्दु युग में प्रकाशित ‘आनन्द कादम्बिनी’ नामक पत्रिका के सम्पादक थे [2009, 10, 11, 15]
(क) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(ख) बदरीनारायण चौधरी ‘प्रेमघन’
(ग) राय कृष्णदास
(घ) धर्मवीर भारती

(3) बालकृष्ण भट्ट द्वारा सम्पादित पत्रिका है [2009, 11, 12, 13]
(क) हिन्दी प्रदीप
(ख) इन्दु
(ग) माधुरी
(घ) प्रभा

(4) हिन्दी दीप्ति-प्रकाश’ नामक पत्रिका का सम्पादन किया-
(क) प्रतापनारायण मिश्र ने
(ख) कार्तिकप्रसाद खत्री ने
(ग) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र ने
(घ) राय कृष्णदास ने

(5) ‘इन्दु’, ‘सुदर्शन’, ‘समालोचक’, ‘प्रभा’, ‘मर्यादा’ और ‘माधुरी’ पत्रिकाएँ किस युग में प्रकाशित हुई ?
(क) भारतेन्दु युग में
(ख) द्विवेदी युग में
(ग) छायावाद युग में
(घ) छायावादोत्तर युग में

(6) ‘ब्राह्मण’ पत्र के सम्पादक हैं [2009, 12, 13, 14]
(क) बालकृष्ण भट्ट
(ख) राधाचरण गोस्वामी
(ग) प्रतापनारायण मिश्र
(घ) पं० लल्लूलाल

(7) ‘कवि-वचन-सुधा’ नामक पत्रिका के सम्पादक थे-
(क) प्रतापनारायण मिश्र
(ख) महावीरप्रसाद द्विवेदी
(ग) श्यामसुन्दर दास
(घ) भारतेन्दु हरिश्चन्द

(8) ‘विशाल-भारत’ नामक पत्रिका के सम्पादक थे–
(क) प्रेमचन्द
(ख) श्रीराम शर्मा
(ग) धर्मवीर भारती
(घ) प्रतापनारायण मिश्र

(9) ‘हंस’ नामक पत्रिका के सम्पादक थे [2010, 14, 16, 17, 18]
(क) महावीरप्रसाद द्विवेदी
(ख) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(ग) बालकृष्ण भट्ट
(घ) मुंशी प्रेमचन्द

(10) महावीरप्रसाद द्विवेदी द्वारा सम्पादित पत्रिका है [2009, 13]
(क) प्रदीप
(ख) इन्दु
(ग) प्रभा
(घ) सरस्वती

(11) निम्नलिखित में से कौन पत्रिका नहीं है? [2011]
(क) इन्दु
(ख) भारत दुर्दशा
(ग) सरस्वती
(घ) आनन्द कादम्बिनी

(12) ‘दिनकर के पत्र का प्रकाशन-वर्ष है [2012, 16]
(क) 1970
(ख) 1977
(ग) 1981
(घ) 1991

(13) ‘सरस्वती’ पत्रिका के प्रथम सम्पादक हैं [2014, 16]
(क) महावीरप्रसाद द्विवेदी
(ख) श्यामसुन्दर दास
(ग) जयशंकर प्रसाद
(घ) हरदेव बाहरी

(14) हिन्दी प्रदीप’ पत्र का सम्पादन होता था (2015)
(क) इलाहाबाद से
(ख) वाराणसी से
(ग) कानपुर से
(घ) दिल्ली से

(15) ‘ज्ञानोदय’ पत्रिका के सम्पादक थे [2016]
(क) डॉ० सम्पूर्णानन्द
(ख) पं० महावीरप्रसाद द्विवेदी
(ग) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर
(घ) रामवृक्ष बेनीपुरी

उत्तर (1) ख, (2) ख, (3) क, (4) ख, (5) ख, (6) ग, (7) घ, (8) ख, (9) घ, (10) घ, (11) ख, (12) ग,
(13) खे, (14) के, (15) ग।

नादळ विथा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए-

(1) ‘रणधीर’ और ‘प्रेम मोहिनी’ नाट्य कृतियों के नाटककार हैं-
(क) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(ख) प्रतापनारायण मिश्र
(ग) बालकृष्ण भट्ट
(घ) लाला श्रीनिवास दास

(2) ‘स्वर्णविहीन’, ‘रक्षाबन्धन’, ‘प्रतिशोध’ के रचयिता हैं
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) हरिकृष्ण ‘प्रेमी’
(ग) रामकुमार वर्मा
(घ) लक्ष्मीनारायण मिश्र

(3) संन्यासी’ और ‘मुक्ति का रहस्य’ के रचयिता हैं-
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) हरिकृष्ण ‘प्रेमी
(ग) रामकुमार वर्मा
(घ) लक्ष्मीनारायण मिश्र

(4) निम्नलिखित रचनाओं में से कौन-सी रचना नाटक है ?
(क) नमक का दारोगा
(ख) गोदान
(ग) आखिरी चट्टान तक
(घ) राजमुकुट

(5) सूतपुत्र’ नाटक के रचनाकार हैं-
(क) डॉ० गंगासहाय ‘प्रेमी
(ख) जयशंकर प्रसाद
(ग) विष्णु प्रभाकर
(घ) हरिकृष्ण प्रेमी

(6) निम्नलिखित में से कौन-सी रचना नाटक है? [2009]
(क) सन्नाटा
(ख) निन्दा रस
(ग) गरुड़ध्वज
(घ) राष्ट्र का स्वरूप

(7) निम्नलिखित में से नाटक है [2011]
(क) उसने कहा था
(ख) कलम का सिपाही
(ग) चन्द्रगुप्त
(घ) आँसू

(8) निम्नलिखित में से नाटककार हैं [2013]
(क) रामचन्द्र शुक्ल
(ख) मोहन राकेश
(ग) डॉ० नगेन्द्र
(घ) महादेवी वर्मा

(9) निम्नलिखित में से नाटक है [2014]
(क) त्रिशंकु
(ख) आत्मनेपद
(ग) विपथगा।
(घ) उत्तर प्रियदर्शी

(10) हिन्दी का प्रथम नाटक है [2014]
(क) सती-प्रताप
(ख) अजातशत्रु
(ग) स्कन्दगुप्त
(घ) नहुष

(11) स्कन्दगुप्त नाटक के लेखक हैं [2015]
(क) प्रेमचन्द
(ख) लक्ष्मीनारायण मिश्र
(ग) जयंशकर प्रसाद
(घ) धर्मवीर भारती

(12) श्री चन्द्रावली’ नामक नाटक के लेखक हैं [2016]
(क) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(ख) जयशंकर प्रसाद
(ग) हरिकृष्ण प्रेमी
(घ) श्रीनिवास दास

(13) ‘मुद्रा राक्षस’ नामक नाटक के रचनाकार हैं [2016]
(क) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(ख) मोहन राकेश
(ग) धमवीर भारती
(घ) राहुल सांकृत्यायन

उत्तर (1) घ, (2) ख, (3) घ, (4) घ, (5) क, (6) ग, (7) ग, (8) ख, (9) घ, (10) घ, (11) ग, (12) क,
(13) के।।

एकांकी विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए-

(1) ‘एक बूंट’ को हिन्दी का प्रथम एकांकी मानते हैं। इसके रचयिता हैं
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) जैनेन्द्र कुमार
(ग) रामकुमार वर्मा
(घ) उदयशंकर भट्ट

(2) ‘पृथ्वीराज की आँखें’ एकांकी संग्रह के एकांकीकार हैं
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) जैनेन्द्र कुमार
(ग) रामकुमार वर्मा
(घ) सेठ गोविन्ददास

(3) ‘बहू की विदा’ एकांकी के रचयिता हैं
(क) सेठ गोविन्ददास
(ख) हरिकृष्ण प्रेमी
(ग) मोहन राकेश
(घ) विनोद रस्तोगी

(4) निम्नलिखित में से कौन एकांकीकार नहीं हैं ?
(क) उपेन्द्रनाथ अश्क’
(ख) विष्णु प्रभाकर
(ग) लक्ष्मीनारायण मिश्र
(घ) सीताराम वर्मा

(5) हिन्दी एकांकी का विकास किस युग से माना जाता है ? [2008]
(क) छायावाद युग
(ख) छायावादोत्तर युग
(ग) द्विवेदी युग
(घ) भारतेन्दु युग

(6) हिन्दी एकांकी का जनक माना जाता है– [2017]
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(ग) डॉ० रामकुमार वर्मा
(घ) उपेन्द्रनाथ ‘अश्क’

उतर (1) क, (2) ग, (3) घे, (4) घ, (5) ख, (6) ग।

कहानी विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए-

(1) हिन्दी की प्रथम कहानी के नाम से जानी जाती है-
(क) दुलाईवाली
(ख) इन्दुमती
(ग) प्लेग की चुडैल
(घ) ग्यारह वर्ष का समय

(2) आधुनिक ढंग की कहानियों को प्रारम्भ किस पत्रिका के प्रकाशन काल से माना जाता है ?
(क) सरस्वती
(ख) माधुरी
(ग) इन्दु
(घ) मर्यादा

(3) हिन्दी गद्य की कालजयी कहानी ‘उसने कहा था’ के लेखक हैं-
(क) चन्द्रधर शर्मा ‘गुलेरी
(ख) प्रेमचन्द
(ग) सुदर्शन
(घ) जयशंकर प्रसाद

(4) कहानियों के क्षेत्र में सर्वाधिक चर्चित कहानीकार प्रेमचन्द के कहानियों के संकलन प्रकाशित हुए
(क) क्षीरसागर’ शीर्षक से
(ख) मानसरोवर’ शीर्षक से
(ग) “मानसागर’ शीर्षक से
(घ) कथा-संग्रह’ शीर्षक से

(5) ‘ग्राम’, ‘आकाशदीप’, ‘गुण्डा’, ‘चित्रमन्दिर’, ‘आँधी’, ‘सलीम’, ‘मधुआ’ आदि कहानियाँ किस कहानीकार द्वारा रचित हैं ? [2010]
(क) भगवतीचरण वर्मा
(ख) उपेन्द्रनाथ अश्क
(ग) जयशंकर प्रसाद
(घ) प्रेमचन्द

(6) ‘धर्मयुद्ध’, ‘फूल की चोरी’, ‘चार आने’, ‘अभिशप्त’, ‘कर्मफल’, ‘परदा’, ‘फूलों का कुर्ता’ किस कहानीकार द्वारा रचित प्रसिद्ध कहानियाँ हैं ? [2010]
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) यशपाल
(ग) प्रेमचन्द
(घ) स० ही० वात्स्यायन ‘अज्ञेय’

(7) ‘तीसरी कसम’, ‘पान की बेगम’, ‘रसपिरिया’ किस लेखक की प्रसिद्ध रचनाएँ हैं ?
(क) फणीश्वरनाथ रेणु
(ख) शिवप्रसाद सिंह
(ग) प्रेमचन्द
(घ) अमरकान्त

(8) ‘रानी केतकी की कहानी’ नामक कहानी विधा की रचना के रचयिता हैं[ 2010, 11, 13, 17]
(क) पं० लल्लूलाल
(ख) मुंशी इंशा अल्ला खाँ
(ग) सदल मिश्र
(घ) रामप्रसाद निरंजनी

(9) पंचलाइट की रचना-विधा है
(क) निबन्ध
(ख) संस्मरण
(ग) कहानी
(घ) आत्मकथा

(10) ‘नमक का दारोगा’ के कहानीकार हैं
(क) जैनेन्द्र कुमार
(ख) जयशंकर प्रसाद
(ग) महादेवी वर्मा
(घ) प्रेमचन्द

(11) निम्नलिखित में से कौन-सी कहानी भारतेन्दु के पूर्व की है ?
(क) इन्दुमती
(ख) ग्यारह वर्ष का समय
(ग) रानी केतकी की कहानी
(घ) दुलाईवाली

(12) ‘दुलाईवाली’ किस विधा की रचना है ? [2010]
(क) उपन्यास
(ख) नाटक
(ग) कहानी
(घ) रेखाचित्र

(13) मुंशी प्रेमचन्द ने किस विधा को ‘मानव चरित्र का चित्रमात्र’ कहा है ? [2010]
(क) जीवनी
(ख) उपन्यास
(ग) कहानी
(घ) संस्मरण

(14) ‘हरखू’ पात्र किस कहानी से सम्बन्धित है ? [2012]
(क) बलिदान
(ख) आकाशदीप
(ग) प्रायश्चित्त
(घ) समय

(15) ‘मधुआ’ किस विधा की रचना है ? [2013]
(क) रेखाचित्र
(ख) कहानी
(ग) आत्मकथा
(घ) संस्मरण

(16) ‘जिन्दगी और जोंक’ के लेखक हैं [2014]
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) अमरकान्त
(ग) शिवानी
(घ) शिवप्रसाद सिंह

(17) इन्दुमती है [2015]
(क) प्रथम कहानी
(ख) प्रथम उपन्यास
(ग) निबन्ध
(घ) इनमें से कोई नहीं

(18) गद्य-विधा की दृष्टि से ‘वोल्गा से गंगा’ है [2016]
(क) उपन्यास
(ख) कहानी
(ग) आत्मकथा
(घ) संस्मरण

(19) ‘वोल्गा से गंगा’ कहानी संग्रह है [2016]
(क) जैनेन्द्र कुमार का
(ख) यशपाल का
(ग) राहुल सांकृत्यायन का
(घ) प्रेमचन्द का

उत्तर (1) ख, (2) क, (3) क, (4) ख, (5) ग, (6) ख, (7) क, (8) ख, (9) ग, (10) घ, (11) ग, (12) ग,
(13) ग, (14) के, (15) ख, (16) ख, (17) क, (18) ख, (19) (ग)

उपन्यास विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए—

(1) हिन्दी का प्रथम मौलिक उपन्यास माना जाता है [2008, 13, 14, 17]
(क) परीक्षा-गुरु
(ख) भूतनाथ
(ग) चन्द्रकान्ता
(घ) सेवासदन

(2) ‘भाग्यवती’ को हिन्दी का प्रथम सामाजिक उपन्यास माना जाता है। इसके लेखक थे [2016]
(क) नवीनचन्द्र राय
(ख) गोपालराम गहमरी
(ग) श्रद्धाराम फुल्लौरी
(घ) देवकीनन्दन खत्री

(3) हिन्दी उपन्यासों की विकास-परम्परा का अध्ययन किस लेखक के नाम से किया जाता है ?
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) प्रेमचन्द
(ग) जैनेन्द्र कुमार
(घ) यशपाल

(4) ‘गोदान’, ‘निर्मला’, ‘रंगभूमि’, ‘कर्मभूमि’ किस लेखक की रचनाएँ हैं ? [2009, 13]
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) यशपाल
(ग) प्रेमचन्द
(घ) जैनेन्द्र कुमार

(5) ‘कंकाल’ और ‘तितली’ जैसे उपन्यास हिन्दी-साहित्य को किस लेखक ने दिये ? [2010]
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) स० ही० वात्स्यायन ‘अज्ञेय’
(ग) मागार्जुन
(घ) प्रेमचन्द

(6) निम्नलिखित में से कौन उपन्यासकार प्रेमचन्द युग का नहीं है ?
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) पाण्डेय बेचन शर्मा ‘उग्र’
(ग) बालकृष्ण भट्ट
(घ) भगवतीप्रसाद वाजपेयी

(7) निम्नलिखित उपन्यासकारों में से कौन आंचलिक उपन्यासकारों की श्रेणी में आते हैं ?
(क) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(ख) फणीश्वरनाथ ‘रेणु’
(ग) रांगेय राघव
(घ) अमृतलाल नागर

(8) निम्नलिखित में से कौन उपन्यास नहीं है ?
(क) बाणभट्ट की आत्मकथा
(ख) मैला आँचल
(ग) शेखर : एक जीवनी
(घ) संस्कृति के चार अध्याय

(9) निम्नलिखित में से कौन-सी रचना उपन्यास नहीं है ? [2011]
(क) परीक्षा गुरु
(ख) तितली
(ग) अशोक के फूल
(घ) गबन

(10) ‘परीक्षागुरु’ की रचना-विधा है [2013]
(क) कहानी
(ख) उपन्यास
(ग) नाटक
(घ) जीवनी

(11) ‘गिरती दीवारें’ (उपन्यास) के रचनाकार हैं [2013]
(क) उपेन्द्रनाथ अश्क’
(ख) शिवप्रसाद सिंह
(ग) सही०वा०‘अज्ञेय’
(घ) रामविलास शर्मा

(12) ‘सुनीता’ विधा की दृष्टि से रचना है [2014]
(क) कहानी
(ख) आलोचना
(ग) निबन्ध
(घ) उपन्यास

(13) ‘बलचनमा’ उपन्यास है [2014]
(क) फणीश्वरनाथ रेणु’ का
(ख) नागार्जुन का
(ग) अमृतराय का
(घ) अमरकान्त का

(14) उपन्यास विधा पर आधारित रचना है– [2016]
(क) स्कन्दगुप्त
(ख) गोदान
(ग) अशोक के फूल
(घ) चिन्तामणि

(15) ‘चारुचन्द्र लेख’ विधा है—- [2016]
(क) कहानी
(ख) उपन्यास
(ग) निबन्ध
(घ) नाटक

उत्तर (1) क, (2) ग, (3) ख, (4) ग, (5) क, (6) ग, (7) ख, (8) घे, (9) ग, (10) ख, (11) क, (12) घ,
(13) ख, (14) ख, (15) ख।

निबन्ध विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए-

(1) निम्नलिखित में से कौन भारतेन्दुयुगीन निबन्धकार नहीं हैं ?
(क) प्रतापनारायण मिश्र
(ख) बालकृष्ण भट्ट
(ग) बालमुकुन्द गुप्त
(घ) महावीरप्रसाद द्विवेदी

(2) ‘चिन्तामणि’ निबन्ध-संग्रह में शुक्ल युग के किस निबन्धकार के निबन्ध संकलित हैं? [2013]
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) रामवृक्ष बेनीपुरी
(ग) रामचन्द्र शुक्ल
(घ) सम्पूर्णानन्द

(3) इनमें से कौन शुक्ल युग के निबन्धकार नहीं हैं ?
(क) वियोगी हरि
(ख) राय कृष्णदास
(ग) डॉ० नगेन्द्र
(घ) वासुदेवशरण अग्रवाल

(4) श्रीराम शर्मा और राहुल सांकृत्यायन किस युग के निबन्धकार हैं ?
(क) भारतेन्दु युग
(ख) द्विवेदी युग
(ग) शुक्ल युग
(घ) शुक्लोत्तर युग

(5) ‘अशोक के फूल’ के रचनाकार हैं [2009]
(क) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर’
(ख) मोहन राकेश
(ग) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(घ) कुबेरनाथ राय

(6) ‘रस-मीमांसा’ के रचयिता हैं-
(क) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(ख) रघुवीर सिंह
(ग) डॉ० नगेन्द्र
(घ) रामचन्द्र शुक्ल

(7) इनमें से कौन शुक्लोत्तर युग के निबन्धकार नहीं हैं ?
(क) डॉ० नगेन्द्र
(ख) रामचन्द्र शुक्ल
(ग) हजारीप्रसाद द्विवेदी .
(घ) नन्ददुलारे वाजपेयी

(8) महादेवी वर्मा, विजयेन्द्र स्नातक और विद्यानिवास मिश्र किस युग के निबन्धकार हैं ?
(क) भारतेन्दु युग
(ख) द्विवेदी युग
(ग) शुक्ल युग
(घ) शुक्लोत्तर युग

(9) निम्नलिखित में से कौन हास्य-व्यंग्य प्रधान निबन्धों के रचनाकार नहीं हैं ?
(क) वासुदेवशरण अग्रवाल
(ख) श्रीनारायण चतुर्वेदी
(ग) हरिशंकर परसाई
(घ) शरद जोशी

(10) ‘गेहूँ और गुलाब’ की रचना-विधा है–
(क) निबन्ध
(ख) संस्मरण
(ग) डायरी
(घ) आत्मकथा

(11) निबन्ध विधा की रचना है
(क) मेला-झमेला
(ख) भारत-दुर्दशा
(ग) रसज्ञ-रंजन
(घ) आचरण की सभ्यता

(12) ‘राष्ट्र का स्वरूप’ निबन्ध के लेखक हैं [2009, 13]
(क) वासुदेवशरण अग्रवाल
(ख) सरदार पूर्णसिंह
(ग) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर
(घ) “अज्ञेय

(13) विद्यानिवास मिश्र ने किस प्रकार के निबन्ध अधिक लिखे हैं ? [2009]
(क) ललित
(ख) ऐतिहासिक
(ग) मनोविश्लेषणात्मक निबन्ध
(घ) विश्लेषणात्मक निबन्ध

(14) निबन्ध’ शब्द के अंग्रेजी पर्याय शब्द ‘एसे’ का अर्थ है
(क) प्रयोग
(ख) प्रयास
(ग) प्रबन्ध
(घ) प्रकीर्ण

(15) निम्नलिखित में कौन-सा वर्णनात्मक निबन्ध है ? [2008]
(क) आचरण की सभ्यता
(ख) महाकवि माघ का प्रभात वर्णन
(ग) कुटज
(घ) निन्दा रस

(16) छायावादोत्तर काल के लेखक हैं [2010]
(क) विद्यानिवास मिश्र
(ख) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(ग) बाबू गुलाबराय
(घ) श्यामसुन्दर दास

(17) वासुदेवशरण अग्रवाल द्वारा लिखित निबन्ध राष्ट्र का स्वरूप’ किस निबन्ध-संग्रह से लिया गया [2011]
(क) धरती पुत्र
(ख) पृथ्वी-पुत्र
(ग) राष्ट्र-चेतना
(घ) सांस्कृतिक गौरव

(18) निम्नलिखित में से कौन निबन्धकार नहीं है ? [2011]
(क) विद्यानिवास मिश्र
(ख) प्रेमचन्द
(ग) कुबेरनाथ राय
(घ) हजारीप्रसाद द्विवेदी

(19) ‘भारतवर्षोन्नति कैसे हो सकती है’ हिन्दी गद्य की विद्या है– [2011]
(क) निबन्ध
(ख) उपन्यास
(ग) आलोचना
(घ) नाटक

(20) अशोक के फूल’ निबन्ध है [2012]
(क) मनोवैज्ञानिक निबन्ध
(ख) ललित निबन्ध
(ग) बुद्धिप्रधान निबन्ध
(घ) ऐतिहासिक निबन्ध

(21) ‘चिन्तामणि’ की गद्य-विधा है [2013, 15]
(क) नाटक
(ख) उपन्यास
(ग) निबन्ध
(घ) कहानी

(22) निबन्ध विधा का सर्वाधिक विकास हुआ [2013]
(क) द्विवेदी युग के
(ख) छायावादी युग के
(ग) भारतेन्दु युग में
(घ) छायावादोत्तर यग में

उत्तर (1) घ, (2) ग, (3) ग, (4) ग, (5) ग, (6) घ, (7) ख, (8) घ, (9) क, (10) क, (11) घ, (12) क,
(13) क, (14) खे, (15) ख, (16) क, (17) ख, (18) ख, (19) क, (20) ख, (21) ग, (22) क

आलोचना विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए–

(1) ‘हिन्दी नवरत्न’ नामक आलोचनात्मक निबन्ध-संग्रह के रचयिता हैं-
(क) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(ख) श्यामसुन्दर दास
(ग) मिश्रबन्धु
(घ) मोहन राकेश

(2) ‘कबीर’ नामक आलोचनात्मक ग्रन्थ के रचयिता हैं [2011]
(क) डॉ० सम्पूर्णानन्द
(ख) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(ग) राहुल सांकृत्यायन
(घ) हजारीप्रसाद द्विवेदी

(3) निम्नलिखित में से कौन प्रसिद्ध आलोचक हैं ?
(क) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(ख) महादेवी वर्मा
(ग) मुंशी प्रेमचन्द
(घ) जयशंकर प्रसाद

(4) निम्नलिखित में से छायावादोत्तर काल के समालोचक नहीं हैं [2010]
(क) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(ख) डॉ० नगेन्द्र
(ग) बाबू गुलाबराय
(घ) रामविलास शर्मा

(5) त्रिवेणी’ किस विधा की रचना है ? [2011]
(क) निबन्ध
(ख) संस्मरण
(ग) आलोचना
(घ) कहानी

(6) साहित्यलोचन’ गद्य-विधा की रचना है? [2012]
(क) नाटक
(ख) उपन्यास
(ग) आलोचना
(घ) निबन्ध

उत्तर (1) ग, (2) घ, (3) क, (4) ग, (5) ग, (6) ग।

आत्मकथा विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए-

(1) ‘क्या भूलें क्या याद करूँ’ ( हरिवंशराय बच्चन) किस विधा की रचना है ? [2017, 18]
(क) आत्मकथा
(ख) जीवनी
(ग) संस्मरण
(घ) कहानी

(2) नीड़ का निर्माण फिर’ किस विधा और लेखक की रचना है ?
(क) संस्मरण-सुमित्रानन्दन पन्त
(ख) आत्मकथा-डॉ० हरिवंशराय बच्चन
(ग) जीवनी–सूर्यकान्त त्रिपाठी “निराला’
(घ) रेखाचित्र–महादेवी वर्मा

(3) ‘अपनी खबर’ (पाण्डेय बेचन शर्मा ‘उग्र’) किस विधा की रचना है ? [2010, 15]
(क) निबन्ध
(ख) आत्मकथा
(ग) उपन्यास
(घ) कहानी

(4) ‘मेरी असफलताएँ’ ( बाबू गुलाबराय) किस विधा की रचना है ? [2011, 13, 15]
(क) जीवनी-साहित्य
(ख) कहानी
(ग) डायरी
(घ) आत्मकथा

(5) वियोगी हरि कृत ‘मेरा जीवन प्रवाह’ किस विधा की रचना है ? [2009]
(क) जीवनी
(ख) आत्मकथा,
(ग) संस्मरण
(घ) कहानी

(6) गद्य की किस विधा में काल्पनिक प्रसंगों का स्थान नहीं है? [2012]
(क) कहानी
(ख) उपन्यास
(ग) नाटक
(घ) आत्मकथा

(7) गद्य-विद्या की दृष्टि से आत्मकथा है [2014]
(क) आवारा मसीहा
(ख) कलम का सिपाही
(ग) नीड़ का निर्माण फिर
(घ) शिखर से सागर तक

(8) गुड़िया भीतर गुड़िया’ की विधा है [2016]
(क) कहानी
(ख) आत्मकथा
(ग) रेखाचित्र
(घ) संस्मरण

उत्तर (1) क, (2) ख, (3) ख, (4) घ, (5) ख, (6) घ, (7) ग, (8) ख।।

जीवनी विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए-

(1) ‘आवारा मसीहा’ (शरत्चन्द्र की जीवनी) के रचयिता कौन हैं ? (2010, 12, 13, 16, 17]
(क) रामवृक्ष बेनीपुरी
(ख) रांगेय राघव
(ग) विष्णु प्रभाकर
(घ) राहुल सांकृत्यायन

(2) ‘कलम का सिपाही’ (प्रेमचन्द की जीवनी) के रचयिता कौन हैं ? [2011, 18]
(क) रामवृक्ष बेनीपुरी
(ख) रांगेय राघव
(ग) अमृतराय
(घ) राहुल सांकृत्यायन

(3) निराला की साहित्य-साधना’ (सूर्यकान्त त्रिपाठी “निराला’ की जीवनी) के लेखक हैं—
(क) रामविलास शर्मा
(ख) महादेवी वर्मा
(ग) शान्ति जोशी
(घ) अमृतराय

(4) ‘मनीषी की लोकयात्रा’ ( गोपीनाथ कविराज की जीवनी) के लेखक हैं
(क) रामविलास शर्मा
(ख) भगवतीप्रसाद सिंह
(ग) रामवृक्ष बेनीपुरी
(घ) रामनरेश त्रिपाठी

(5) ‘आवारा मसीहा’ है (2015)
(क) आत्मकथा
(ख) जीवनी
(ग) उपन्यास
(घ) कहानी

उत्तर (1) ग, (2) ग, (3) क, (4) खे, (5) ख।

संस्मरण/रेखाचित्र विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए-

(1) निम्नलिखित रचनाओं में से कौन-सी रचना ‘रेखाचित्र’ है ?
(क) नीरजा
(ख) जयसन्धि
(ग) स्मृति की रेखाएँ
(घ) बिखरे फूल

(2) निम्नलिखित में से कौन-सी रचना देवेन्द्र सत्यार्थी की, रेखाचित्र विधा की रचना नहीं है?
(क) रेखाएँ बोल उठीं
(ख) सौन्दर्य बोध
(ग) रवीन्द्रनाथ ठाकुर
(घ) लाल तारा

(3) ‘पथ के साथी’ की रचना-विधा है [2009]
(क) कहानी
(ख) जीवनी
(ग) आत्मकथा
(घ) संस्मरण

(4) ‘राबर्ट नर्सिंग होम में रचना-विधा की दृष्टि से है
(क) कहानी
(ख) नाटक
(ग) रेखाचित्र
(घ) रिपोर्ताज

(5) ‘माटी हो गई सोना’ किस विधा की रचना है ? [2009]
(क) उपन्यास
(ख) नाटक
(ग) रेखाचित्र
(घ) संस्मरण

(6) ‘मेरे पिताजी’ संस्मरण के लेखक हैं [2012]
(क) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर’
(ख) हरिशंकर परसाई
(ग) मोहन राकेश
(घ) हजारीप्रसाद द्विवेदी

(7) हिन्दी के रेखाचित्रकार हैं [2016]
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) महादेवी वर्मा
(ग) रामकुमार वर्मा
(घ) विष्णु प्रभाकर

उत्तर (1) ग, (2) घ, (3) घ, (4) घ, (5) ग, (6) क, (7) ख।

डायरी विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए-

(1) ‘डायरी’ विधा का प्रारम्भ युग है
(क) भारतेन्दु युग
(ख) द्विवेदी युग
(ग) छायावाद युग
(घ) छायावादोत्तर युग

(2) ‘मेरी कॉलेज डायरी’ नामक डायरी के लेखक हैं
(क) डॉ० धीरेन्द्र वर्मा
(ख) श्रीराम शर्मा
(ग) जयप्रकाश भारती
(घ) धर्मवीर भारती

(3) ‘डायरी के पन्ने’ नामक डायरी के लेखक हैं-
(क) धर्मवीर भारती
(ख) घनश्याम दास बिड़ला
(ग) सुन्दरलाल त्रिपाठी
(घ) नरदेव शास्त्री ‘वेदतीर्थ

(4) हिन्दी साहित्य में डायरी-लेखन का उद्देश्य है
(क) जीवन-वृत्त
(ख) समाज-सुधार
(ग) आत्मालोचन
(घ) संस्मरण

(5) हिन्दी के प्रथम डायरी लेखक कौन हैं ? (2009)
(क) धीरेन्द्र वर्मा
(ख) इलाचन्द्र जोशी
(ग) शमशेर बहादुर सिंह
(घ) नरदेव शास्त्री ‘वेदतीर्थ

उत्तर (1) ग, (2) क, (3) ख, (4) ग, (5) घ।

रिपोर्ताज एवं यात्रावृत्त विधा पर आधारित

उचित विकल्प का चयन कीजिए-

(1) रिपोर्ताज विधा का प्रारम्भिक युग है
या
‘रिपोर्ताज’ साहित्य विधा किस युग की देन है ?
(क) द्विवेदी युग
(ख) छायावाद युग
(ग) छायावादोत्तर युग
(घ) भारतेन्दु युग

(2) ‘तूफानों के बीच’ किस विधा और लेखक की रचना है ?
(क) संस्मरण-रामवृक्ष बेनीपुरी
(ख) गद्यगीत–राय कृष्णदास
(ग) रेखाचित्र—महादेवी वर्मा
(घ) रिपोर्ताज-डॉ० रांगेय राघव

(3) रिपोर्ताज विधा की रचना नहीं है-
(क) लक्ष्मीपुरा
(ख) पहाड़ों में प्रेममयी संगीति
(ग) युद्ध यात्रा
(घ) दैनन्दिनी

(4) हिन्दी में रिपोर्ताज विधा का प्रवर्तक किसे माना जाता है ?
(क) महादेवी वर्मा
(ख) राहुल सांकृत्यायन
(ग) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर
(घ) बाबू गुलाबराय

(5) ‘आखिरी चट्टान तक’ की रचना-विधा है [2012, 16]
(क) आत्मकथा
(ख) रिपोर्ताज
(ग) यात्रावृत्त
(घ) कहानी

(6) ‘मेरी तिब्बत-यात्रा’ यात्रावृत्त किस काल की अमूल्य थाती है ? [2009]
(क) भारतेन्दु युग
(ख) द्विवेदी युग
(ग) छायावादोत्तर युग
(घ) छायावाद युग

(7) ‘रिपोर्ताज’ विधा की सफल प्रस्तुति है [2008, 11]
(क) गेहूं बनाम गुलाब
(ख) आचरण की सभ्यता
(ग) कुटज
(घ) राबर्ट नर्सिंग होम में

(8) रिपोर्ताज के लेखक हैं [2010]
(क) जयशंकर प्रसाद
(ख) विष्णुकान्त शास्त्री
(ग) महावीरप्रसाद द्विवेदी
(घ) डॉ० सम्पूर्णानन्द

(9) ‘बंगाल का अकाल’ विधा है [2016]
(क) डायरी
(ख) रेखाचित्र
(ग) रिपोर्ताज
(घ) भेटवार्ता

उत्तर (1) ग, (2) घे, (3) घ, (4) ग, (5) ग, (6) ग, (7) घे, (8) ख, (9) ग

We hope the UP Board Solutions for Class 12 Samanya Hindi गद्य-साहित्यका विकास बहुविकल्पीय प्रश्न : दो help you. If you have any query regarding UP Board Solutions for Class 12 Samanya Hindi गद्य-साहित्यका विकास बहुविकल्पीय प्रश्न : दो, drop a comment below and we will get back to you at the earliest.

Leave a Comment